Monday 7 October 2019

Facebook से हर महीने Rs.1 Lakh से ज्यादा कमाने के तरीके


आपकी  Facebook Profile सिर्फ एक Profile या लोगो से Communicate करने का माध्यम और Photos Share करने का अड्डा मात्र नहीं है, ये पैसे कमाने का जरिया भी है! थोड़े बहुत नहीं बल्कि बहुत सारे पैसे Facebook से कमाए जा सकते है, अगर आप सही Strategy और सही Method अपनाते है! इस चीज़ में भी Hard Work Involve रहता है! लाखों रुपया कमाना उतना मुश्किल नहीं है जितना की आप सोचते हैं! अगर आपका काम Smart और Time के साथ चलने वाला हो तो लाखो रुपया महीना या करोड़ो रुपया हर साल कामना उतना मुश्किल नहीं है! बस आपको एक वक़्त पे एक ही Task करना होगा!



Facebook पे एक नहीं बल्कि दर्जनों तरीके हैं पैसे कमाने के! अगर आपकी Age 18 से 25 साल के बीच है तो आप और भी ज्यादा Benefit में हैं क्योकि यही Age होती है Study पूरी करने की! इस दौरान आप 5-7 सालों में 1 Crore Rupees से ज्यादा कमाकर जमा कर लेंगे जो की आपको Settle होने में काम आएगा! आप इन पैसे से कोई दूसरा Business भी शुरू कर सकते हैं या अपने Family के साथ कोई Business शुरू कर सकते हैं जिससे आपकी Income और ज्यादा बढ़ जायेगी! Money बेहद जरूरी चीज़ है! अगर आपके पास Financial Security नहीं है तो आप कुछ नहीं है! ना आपका कोई Future है और ना ही आपके बच्चों का! तो कुछ Weeks के Handwork के बाद आपकी एक Fluent Income शुरू हो जायेगी! बाद में आप खुद अपने आप से कहेंगे की मैंने वक़्त रहते कितना Right Decision लिया! 

आपको Facebook का Use करके पैसे कैसे कमाने है, ये हम आपको बेहद Easy Language में 5 Steps में समझाते हैं! 

Step 1 - Create Facebook Page
अगर आपकी Facebook Profile में 100, 200, 500 या Thousands लोग जुड़े हुए हैं तो आप अपनी Facebook Profile को Facebook Page में Convert कर सकते हैं! आपके Friends अपने आप आपके Page की Likes बन जाएंगे! मतलब की अगर आपके 1000 Friends हैं और आप अपनी Facebook Profile को Page में Convert करते हैं तो आपके Page की 1000 लाइक्स हो जाएंगी! 

लेकिन अगर आप अपने Facebook Profile को Same रखना चाहते हैं तो आप दूसरा Page बना सकते हैं! लेकिन इसमें आपको 0 Likes या Followers से Start करना पड़ेगा! अपने Friends को अपने Page को Like करने के लिए Invite करके आप एक तीर से दो निशाने लगा सकते हैं! आपकी Profile भी बच जायेगी और आप एक नया Page बनाकर उसमें Likes या Followers भी पा सकते हैं! 

लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें! Page किसी Genuine Subject पर ही बनाएं! जैसे की अगर आपका Name आपकी Profile में Ajay है और आप अपना Personal Page बनाना चाहते हैं तो उसमे भी अपना नाम Ajay ही दें! किसी Fake Name से या किसी Celebrity के नाम से Page ना बनाएं क्योकि ऐसा करने पर आपको आगे चलकर Problem Face करनी पड़ सकती है! 

Necessary Note:- कभी भी कोई copyright material जैसे की Songs, Movie Scene, TV Show Scenes, या कोई Live Show/Concert Recording etc कभी भी Upload ना करें क्योकि इससे आपका Page आपकी Facebook Profile सब कुछ Facebook, Suspend कर सकता है! अपना खुद का बनाया Material जैसे की Videos, Photos, Text etc ही Upload करें! 

Step 2 - Join Groups
Facebook पर जब आप कुछ Search करते हैं तो कई Optionआते हैं! जैसे की Pages, Groups, People, Post, Places, Apps, Events, Links,  Videos, Photos etc. तो आपको Groups Search करके Join करने हैं! ताकि आप अपने Page पर डाले जाने वाले Posts को वहाँ पर Share कर सकें और आपको ज्यादा से ज्यादा Page Likes, Post Likes, Followers और आपके Page और Posts को Exposure मिल सके! याद रखें की आपको ज्यादा से ज्यादा Page Likes या Followers या दोनों ही इकट्ठे करने हैं! 10,000 से ज्यादा Followers या Likes होने के बाद ही आप Money Earning Start कर सकते हैं तो, ज्यादा से ज्यादा Groups में Join होने के लिए रिक्वेस्ट भेजें! 



Necessary Note:- एक दिन में 5 से ज्यादा Groups में Request ना भेजें! सिर्फ उन्ही Groups में Request भेजे जो आपके Page के Subject या Theme से Relation रखते हैं! For Example आप अपने Page पर Travel Vlogs के Videos और Photos पोस्ट करते हो, या फिर की आपके Page की Theme Travel से Related है, तो आप Travel से Related Groups ही Join करें! अगर Cooking से Related है तो Cooking के Groups ही Join करें! अगर आप Mixed Tasks करते हो जैसे की Experience Videos बनाते हो जैसे की Cooking, Workout, Health, Travel, Educational, How to वगैरा वगैरा तो उन सारे Groups को Join करो! रोज रोज Groups Join करने की Request न भेजें! जब Pending Request Clear हो जाएँ तब ही Second Request भेजें! अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो Facebook आपको कई दिनों, या फिर हफ्तों, या फिर महीनो या फिर की Invalid Activity के कारन हमेशा के लिए Block कर देगा! तो थोड़ा Patient रखें और जैसे की आप Friend Request भेजते हैं, ठीक वैसे ही Request भेजें! 

Step 3 - Make Amazing Videos and Posts
आप आपको अपने Page में ज्यादा से ज्यादा Creative Videos, Photos और Text Posts करनी हैं! जैसे की अगर आप कही घूमे तो एक Travel Video बना लिया, कही अच्छी अच्छी Pictures ले लीं, कुछ Interesting Jokes या Conversation के Videos बना लिए, Mixed Content ज्यादा अच्छा रहेगा क्योकि फिर आपके Page के लिए ज्यादा से ज्यादा मसाला आप तैयार कर पाएंगे! समय के साथ आपको पता चलता जाएगा की आपको कैसा Content बनाना है जो Viewers को पसंद आये और वो आपके और Content को Future में देखने के लिए आपके Page को Like या Follow कर दे! 
Youtube को देखिये और Youtubers से सीखिए की वो कैसे कैसे सस्ते सस्ते काम Budget के या बिलकुल Free में वीडियोस बनाकर Millions of Views पा लेते हैं! आपके आस पास की Incidents and Events को Record कीजिये और Share कीजिये! मैंने एक बन्दर के खेल यानी की मदारी का Video Youtube पर देखा था जिसे की 40 Crore Views मिले थे! तो कुछ भी Interesting Miss मत कीजिये और Videos बना बना कर Post कीजिये! 

अब आपने जो Groups Join किये हैं उनमे अपने Videosऔर Content को Share कीजिये! ज्यादा से ज्यादा Exposure आपको मिलेगा और ज्यादा से Views, Page Likes और Followers आपके Page को मिलेंगे! अपने खुद की Profile पर भी और अपने जिगरी Friendsऔर Relatives की Profile पर भी ये Videos Share कीजिये! 
उनको Insist भी कीजिये की वो आपके Page को Share करें! अपने Video में भी लोगो से ये Written में या बोलकर कहें की हमारे Page को  Like करें और हमारे  Video शेयर करें! इससे आपको और ज्यादा Likes / Followers और Video / Content Views मिलेंगे! 

Step 4 - Enable Ad Breaks

अगर आप Consistently Videos बनाते हैं और Groups में Share करतें हैं तो बस कुछ ही Weeks में आप Crores Views Collect कर लेंगे और आपके 10,000 (Ten Thousand) से ज्यादा Followers हो जाएंगे! अब आप Facebook Ad Breaks के लिए Apply कर सकते हैं! आप Google Search पर Facebook Ad Breaks डालेंगे तो Search में सबसे ऊपर Facebook Ad Breaks का Link आ जायेगा! अगर आप Facebook पर Smartphone या PC / Laptop में Log In हैं तो Click करने पर अपने आप Ad Breaks का Page खुल जाएगा! नीचे Scroll करने पर आपको अपने Page से Related Information मिल जायेगी की आपका पेज Ad Breaks के लिए तैयार है या नहीं! नीचे दी गयी Image में आप देख सकते हैं! कुछ ऐसा दिखता है Facebook Ad Breaks का Panel!

अपने Videos में Advertisement करने के लिए आपका Video At least 3 Minute का होना चाहिए और आपके Page पर आपके सभी Videos को पिछले 30 दिनों में At least 30,000 Views होने जरूरी हैं जो की At least 1 मिनट तक Minimum देखे गए हों! जैसा की Youtube की Requirement है, 4,000 Hours का Watch-Time और 1000 Subscribers! ठीक ऐसे ही Facebook Page को पिछले 60 Days में 30,000 (30 Thousand) Minimum 1 Minute Views और 10,000 (Ten Thousand) All-Time Followers होने चाहिए! 



Facebook पर Video Monetization अभी कुछ Months पहले ही Start हुई है! Youtube के Comparison में CPM Rate थोड़ी Low है लेकिन Time के साथ ये भी Increase हो  जायेगी! लेकिन सबसे बड़ा Advantage ये ही है की Facebook पर आपको Youtube के Comparison में Views ज्यादा और Easily मिल जाते हैं क्योकि Sharing का Option बहुत रहता है! 

Step 5 - Affiliate Marketing and Branding 
जब आपका Facebook Page हजारों लाखों Likes या Followers से Lass हो जाता है तो वो एक Brand बन जाता है! फिर आप जो कहते हो बोलते हो, लोग उस पर Trust करते हैं और आपके बताये हुए Methods और Products को Use करते हैं! Famous होने के बाद आप किसी Star Celebrity की तरह Products या Services को या फिर Digital चीज़ों को Promote करने के लिए Fees ले सकते हो! Amazon, Flipkart या Snapdeal या फिर के Clickbank जैसी Online Shopping Websites पर अपना Affiliate Account बनाकर उनके Products and Services बेचकर Commission Earn कर सकते हो! किसी भी Product को Promote करके अगर आप पैसा कामना चाहते हो (बिना Affiliate Commission पर Depend हुए जैसा की Celebrity Advertisement में करते है) तो उसे लिए आप Famebit और Grapevine जैसी Websites Join कर सकते हो! वहां पर आप Fees लेकर Product Promotion कर सकते हो! 
इसके अलावा जब आप Facebook पर Popular हो जाते हो तो आप Youtube पर भी Channel बना सकते हो! फेसबुक पर ही अपने Youtube Channel को Promote कर सकते हो ताकि Subscribers तेजी से Grow करें और Youtube से भी अपने Facebook को Promote कर सकते हो! इसे Cross Promotion कहते हैं जो की आजकल के Famous Youtubers भी करते हैं! ऐसे में आप 3 तरीकों से पैसे कमाओगे! आप Youtube पर भी Famebit, Grapevine और Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank इत्यादि से पैसे कमा सकते हो! 




आप  हर महीने लाखों रूपया आसानी से कमा सकते हो अगर आप Focuses होकर Dedication के साथ काम करो और हर दिन एक नया दिन मानकर काम करो! आप अपना इतना Excellent Future बना लोगे जिसकी आपने Imagination भी नहीं की होगी! 

अभी आप Big Youtubers को देखें! उनके सबसे Old Videos देखें! आपको पता चल जाएगा की उन्होंने कैसे Start किया था और आज वो किस Status पर हैं! लोग उन्हें Gift भेजते हैं! उनके लिए दीवाने हैं! उनके साथ Selfie के लिए मरते हैं! उनके पास पैसे कमाने के ढेरों तरीके और खुल गए हैं! वो Movies को भी Promote करते हैं! Advertisement भी करते हैं! Business भी शुरू कर दिए हैं! ऐसे ही आप भी कुछ ही सालों में फर्श से अर्श पर पहुंच जाओगे अगर आपने मेरी बातो को Seriously लिया तो! आप सोच रहे होंगे की मैंने सभी चीज़ों को पुरे Details में क्यों नहीं बताया तो ये भी Psychological है! अगर आप सब चीज़ों को खुद के दिमाग से खोद खोद कर देखेंगे तो ज्यादा Grow हो पाएंगे! अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है तो Youtube या Google में देख सकते हैं की उस चीज़ को कैसे करें! जैसे की Ad Breaks कैसे Start करें! Famebit या Amazon पर Account कैसे बनाये वगैरा वगैरा! 

2 comments:

  1. iPhone XR Giveaway
    FREE iPhone XR Giveaway
    https://freeiphone.xyz/
    free iphone xs max
    get a free iphone today
    free iphone xr survey

    ReplyDelete