Wednesday 19 February 2020

वजन कैसे कम करें - शरीर की चर्बी कैसे कम करें - पेट कैसे कम करें - वजन कम करने के लिए क्या खाएँ - वजन कम करने के लिए योगा, कसरत और डाइट - बिना डाइट के 30 दिनों में वजन कम करने की पूरी जानकारी

how to lose fat
12 Week Body Transformation Plan
उम्मीद है की आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ेंगे! कुछ लोग जल्दी जल्दी पढ़ते हैं और पूरा नहीं पढ़ते हैं! इससे वे आवश्यक पहलुओं को छोड़ देते हैं और पूरी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं! तो वजन कम करने के लिए यदि आप तत्पर हैं, तो आपको इस जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा!

वजन कम कम या ज्यादा होना पूरी तरह से आपकी अनुवांशिकता (Genetics) पर निर्भर है! उसके बाद नंबर आता है आपकी रसोई का, आपके खान-पान का! और तीसरे नंबर पर आता है आपकी शारीरिक गतिविधियां! इन तीनों Factors से ही आपके शरीर का वजन निर्धारित होता है!

जब आपका वजन अनुवांशिक (Genetically) रूप से ज्यादा होता है, जैसे कि आप के माता पिता या दादा दादी का वजन अधिक है, तो आपका वजन ज्यादा होने के ज्यादा Chances हैं! ऐसी स्थिति में आपको अधिक मेहनत, खानपान पर अधिक नियंत्रण, और अपनी लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से बदलना होगा! एक लंबे समय के लिए! अब जाकर आपका वजन कम होगा, और कम ही रहेगा! 

यदि आप Shortcuts अपनाकर Supplement, Medicine, Pills, Injections या इस तरह की Steroid वाली Diet लेकर वजन कम करते हैं, तो आपका वजन कम समय में कम हो जाएगा, लेकिन छोड़ने पर दोबारा बढ़ जाएगा! बल्कि पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा!

यदि आपका वजन अनुवांशिक रूप से ज्यादा है, और आप को प्राकृतिक रूप से भूख अधिक लगती है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने खान-पान में पूरी तरह से बदलाव करने की आवश्यकता है! अधिक से अधिक Fats, Carbohydrates लेना, खास करके Junk Foods के रूप में, आपके वजन को कम तो नहीं होने देगा, बल्कि अधिक और अधिक बढ़ाता चला जाएगा! ऐसी स्थिति में आपका Hormone Level गिर जाएगा, और आप और अधिक मोटे होते चले जाएंगे! और आपकी उम्र भी कम होती चली जाएगी!

खानपान में बदलाव करके आप अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं! साथ ही विभिन्न प्रकार की कसरतें तेजी से वजन गिराने और शरीर को इस प्रकार से बनाने में मदद करती हैं, की आपके हॉर्मोन लम्बे समय तक कम ना हों और आप लम्बे समय तक स्वस्थ और सुडौल रहें!

यदि आप Gym या Home Workout, Exercise नहीं करना चाहते हैं और चाहते हैं की आपका वजन कम हो और आप स्वस्थ रहें, तो आपको योगाभ्यास करना चाहिए! योगाभ्यास करने से न केवल आपका वजन तेजी से कम होता है, बल्कि आप स्वस्थ भी रहते हैं और आपको बीमारियां छूती भी नहीं हैं! आपका दिमाग भी अच्छे से काम करता है!

वजन कम करने के लिए आपको पूरी नींद की भी आवश्यकता होती है! कम नींद लेने से Hormone Level कम हो जाता है! पुरुषों में Testosterone और महिलाओं में Estrogen Level कम हो जाता है! नींद कम लेने से मानसिक तनाव में भी वृद्धि हो जाती है, जिससे कि Cortisol नाम का Stress Hormone शरीर में अधिक बनता है! इससे शरीर में वजन बढ़ने के साथ साथ कई सारी व्याधियां भी उत्पन्न होती हैं! तो रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद आवश्यक है! जिनका वजन अधिक है, उन्हें 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए! 


how to burn fat fast
Bollywood Actress Sara Ali Khan Body Transformation from Fat to Fit

कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान होकर अधिक मेहनत करते हैं और कम से कम खाते हैं! इससे उनका वजन तो उतना कम नहीं होता है, लेकिन उनमें ऊर्जा की कमी हो जाती है! वे जल्दी बीमार भी पड़ जाते हैं! फिर वापस बिस्तर से लगने के बाद उनका वजन और अधिक बढ़ जाता है! ये वजन कम करने का सही तरीका नहीं है! 

वजन कम करने का तरीका अपने आप में एक पूरा चक्र है! इसे अच्छी तरह से समझना आवश्यक है! सबसे पहले स्वयं से सवाल करें की आपका वजन अधिक क्यों है? उत्तर भी आपको मिल जायेगा! आप अनुवांशिक रूप से अधिक वजनी हैं, आप कम शारीरिक श्रम करते हैं, कम या आवश्यकता से अधिक सोते हैं, आप अधिक खाते हैं, आप किसी बीमारी या किसी कमी के चलते Steroid या किसी Drug पर हैं वगैरा वगैरा! तो आपको उसी के अनुसार अपना वजन कम करने के Program पर चलना होगा!

कुछ लोग अनुवांशिक रूप से मोटे या थुलथुले होते हैं! तो वे यह सोचते हैं कि Surgery कराने से भी अपना वजन कम करा सकते हैं! यह बात उनकी ठीक है! लेकिन एक बात भी जान लें, कि Surgery कराने का Process आपके शरीर से Fat को निकलवाने का Process होता है! उसके बाद लटकती हुई चमड़ी को Surgery के द्वारा ही ठीक किया जाता है! इस प्रक्रिया में आपके शरीर से केवल Fat (तरल तेल के रूप में पाया जाने वाला पीले रंग का गाढ़ा द्रव्य) निकाला जाता है! जिस वजह से Fat बन रहा होता है, वह वजह नहीं खत्म होती है! तो आपके द्वारा मोटे होने के Chances पूरे रहते हैं!

तो सबसे पहले आपको अपने शरीर में पल रहे अनुवांशिक प्रभावों को खत्म करना होगा! इस पूरी प्रक्रिया में 1 साल से अधिक का समय लगता है! रोजाना पूरी मेहनत संयम और धैर्य से ही आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं! अपने खानपान पर नियंत्रण करें! अधिक वसापूर्ण तेल से बनी तली भुनी चीजें खाना बिल्कुल बंद कर दें! रोजाना अधिक पानी पीने पियें! पूरी नींद ले! सुबह योगाभ्यास और कार्डियो करें! अधिक प्रोटीन लें, फल सब्जियां इत्यादि अधिक लें!

रोजाना धूप सेंकने से भी Fat कम करने में मदद मिलती है! सूर्य की धूप लेने से हमारे शरीर का Fat जलकर Vitamin D बनाता है! Vitamin D हमारे शरीर में कई कार्य करता है! Calcium को पचाकर वो हड्डियों को मजबूत बनाता है! याद रखें की शरीर को गर्मी देने का ये Process केवल सूर्य की धूप का ही होना चाहिए! आजकल Artificial गर्मी देने वाली Machines भी प्रचलन में हैं! उनके नियमित प्रयोग से Cancer होने का खतरा रहता है! 

रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने पानी में नींबू निचोड़ कर पियें! कोशिश करें कि पूरे दिन सिर्फ गुनगुना पानी ही पियें! ठंडे पानी, ठंडे पेय पदार्थों से परहेज करें! ठंडा खाना पीना न खाए! खाना भी हल्का गर्म या अधिक गर्म खाया जा सकता है! ठंडी चीजों से आपके पेट में जठराग्नि धीमी हो जाती है, जिससे कि खाना पचने में असुविधा होती है, और फैट का अधिक निर्माण होता है! गुनगुना या गर्म खाने से जठराग्नि प्रदीप्त रहती है, और आपके शरीर से अधिक फैट बर्न होता है! विटामिन सी अधिक लेने से शरीर के फैट को जलाने में मदद मिलती है!

रोजाना सुबह उठकर हल्की जोगिंग जैसी दौड़ लगाएं! इतनी दौड़ लगाएं कि शरीर पर हल्का पसीना आ जाए! Treadmill पर दौड़ने से अच्छा है बगीचे बाग या बाहर दौड़ना! इससे आपको Oxygen मिलती है! Treadmill पर आप एक ही Style में दौड़ते हैं! और आपको ज्यादा जहमत नहीं उठानी पड़ती है! इसलिए बाहर दौड़ना ज्यादा अच्छा है! दौड़ने के बाद Stretching करें! उसके बाद आप थोड़ा बहुत योगाभ्यास कर सकते हैं! अनुलोम विलोम, भस्त्रिका, कपालभाति इत्यादि! उसके बाद प्राणायाम! यह सब करने के बाद गुनगुने पानी से नहाना चाहिए! नहाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिए! उसके 1 घंटे बाद आप फल, Protein से बनी चीज या सब्जी और Protein से बनी कोई चीज ले सकते हैं! हर 3 घंटे के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं! एक बार में अधिक न खाएं! हर खाने में Protein की मात्रा अधिक और Fat की मात्रा कम होनी चाहिए! Carbs की मात्रा सीमित होनी चाहिए! बाजार का कुछ भी ना खाएं, घर का बना हुआ ही खाएं! हर खाने के डेढ़ घंटे बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिए!


what to eat to lose weight
Weight Loss Diet
रात के 8:00 बजे के बाद पानी के अलावा कुछ भी नहीं लेना चाहिए! यह बात आपको ध्यान में रखनी होगी! इससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है! रात के 8:00 बजे के बाद आपका शारीरिक श्रम कम हो जाता है! और आप जो कुछ भी खाते हैं वह ज्यादा जलता नहीं है और आपके शरीर में Bulkऔर Fat के रूप में स्थापित हो जाता है! अगर आपको रात को कुछ खाना ही है तो एक गिलास Fat Free दूध थोड़ी सी हल्दी और शहद मिलाकर पीना चाहिए इससे आपका वजन भी कम होगा और आपको खुराक भी मिल जाएगी!

Tea, Coffee, Supplements, Durgs, Steroid इत्यादि का इस्तेमाल ना तो वजन घटाने के लिए किया जाना चाहिए, ना ही किसी और Purpose के लिए! चाय कॉफ़ी भी स्वस्थ के लिए ठीक नहीं होती हैं, और इनके नियमित सेवन से आपको नींद पर प्रभाव पड़ता है! ये दिमागी उत्तेजना बढाती हैं! आप इनके आदि हो जाते हैं और इनके ना मिलने पर आपके सर में दर्द होता है और आपको आलस बना रहता है! 

अलसी के बीज का उपभोग भी आपके वजन को कम करने में मदद करता है! इसमें प्राकृतिक रूप में पाया जाने वाला Omega 3 Fatty Acid एक बेहतरीन प्रकार का Fat होता है! ये फैट ऊर्जा के तौर पर शरीर द्वारा सीधा इस्तेमाल किया जाता है! अलसी के बीजों को आप गुनगुने पानी में मिलकर या सीधे ही खा सकते हैं! 

ध्यान रखिये की आपका शरीर ऊर्जा के तौर पर सबसे पहले Carbohydrate से बनने वाले Glucose को Energy (ATP - adenosine triphosphate) बनाने के लिए तोड़ता है! उसके बाद अगर शरीर में glucose की कमी है, तो fat को तोड़ता है! यदि दोनों की ही कमी है तो अंत में protein को muscles से निकलकर तोड़ता है! इसलिए पतले लोगों के अधिक carbohydrate और मोटे लोगों को अधिक protein लेने की आवश्यकता होती है ताकि शरीर में protein का निर्माण अधिक हो और fat का स्तर उचित हो!

बचा हुआ Glucose अगर इस्तेमाल नहीं होता है तो शरीर उसे Glycogen बनाकर Bulk के रूप में शरीर में जमा कर देता है! इसलिए रात के समय अधिक Carbohydrate खाना वजन बढ़ाता है! पतले लोगों के लिए ये रामबाण है, लेकिन मोटे लोगों को सीमित मात्रा में Carbohydrate खाना चाहिए ताकि उन्हें कमजोरी भी ना हो और फैट भी Burn हो!

अदरक, हल्दी, शहद, पानी और लहसुन ऐसे खाद्य है, जो वजन को कम करने और वजन को नियंत्रित करने में रामबाण का काम करते हैं! शरीर का एक निश्चित Ratio होता है जो मांसपेशियों, चर्बी और मॉस में विभाजित होता है! आपकी दैनिक खुराक का 30 Percent हिस्सा Protein से, 60 Percent Carbs से और केवल 10 Percent हिस्सा Fat से आना चाहिए! और भारतीय लोगों के खाने में सामान्यतया 10 Percent Protein, 50 Percent Carbs और 40% Fat होता है, जो धीरे धीरे हमें बेडोल और ऊर्जा विहीन बना देता है! तो अपनी Diet पर एक सरसरी नजर रखिये! 

हम Gym जाकर अपने Trainer और Dietician को ढेर सारा पैसा देना और उनके कहे अनुसार चलना पसंद करते हैं, लेकिन अपने खुद के विवेक से ऐसा करना पसंद नहीं करते हैं! मोटे और बेडोल लोगों का वजन घटाकर सुडोल बनना उनकी तत्परता, ढृणसंकल्प और लगातार मेहनत से ही प्राप्त होता है! वर्षों की मेहनत, धैर्य, संयम और विवेक से आप वो Genetics पा लेते हैं, जो की बाद में आपको मोटा होने ही नहीं देता है! 

वजन कम करने की पूरी Diet Plan और  Workout Plan को नीच दिए गए Youtube HD videos Hindi languageमें देखें:-




Quick Links:-
how to lose weight
lose weight
how to lose weight fast
lose weight fast
best way to lose weight
how many calories to lose weight
how to lose weight in a week
fastest way to lose weight
how to lose weight naturally
calories to lose weight
how to lose weight in 7 days
how to lose weight without exercise
how to lose weight fast without exercise
how to lose weight in a month
diet to lose weight
diet plan to lose weight
how to lose water weight
how to lose weight in 2 weeks
exercises to lose weight
what to eat to lose weight
how to lose weight fast with exercise
how to lose weight at home
exercise to lose weight
weight lose
how to lose weight quickly
lose weight in 30 days
best diet to lose weight
simple meal plan to lose weight
ways to lose weight
best ways to lose weight
how to lose weight in 10 days
how to lose weight fast and easy
best exercise to lose weight
meal plan to lose weight
how to lose weight in 1 week
diets to lose weight
how to lose weight in 5 days
tips to lose weight
how to lose weight in 3 days
fasting to lose weight
how to lose weight in one week
calorie calculator to lose weight
easy ways to lose weight
foods to eat to lose weight
how many calories to lose weight calculator
how to lose weight in two weeks
how to lose weight in ramadan
how to lose weight faster
how to lose weight in 1 month
food to lose weight
वेट लॉस करने के उपाय
वेट लॉस टिप्स
वेट लॉस
वजन कैसे कम करें
वजन कैसे घटाएं
बिना डाइट के वजन कैसे कम करें 
बिना कसरत के वजन कैसे कम करें 
वजन कम करने के घरेलु नुस्खे 
घर पर वजन कैसे कम करें 
वजन कम करने के लिए क्या खाएं 
बीमारी के बाद वजन कैसे कम करें 
सर्जरी के बाद वजन कैसे कम करें 

3 comments:

  1. This is how my friend Wesley Virgin's report launches in this SHOCKING and controversial VIDEO.

    You see, Wesley was in the army-and soon after leaving-he found hidden, "MIND CONTROL" secrets that the government and others used to get everything they want.

    As it turns out, these are the EXACT same tactics tons of celebrities (especially those who "come out of nothing") and top business people used to become wealthy and famous.

    You've heard that you only use 10% of your brain.

    That's because most of your BRAINPOWER is UNCONSCIOUS.

    Maybe this thought has even taken place INSIDE OF YOUR very own head... as it did in my good friend Wesley Virgin's head seven years ago, while driving an unregistered, garbage bucket of a vehicle without a driver's license and $3.20 on his bank card.

    "I'm absolutely frustrated with living paycheck to paycheck! When will I finally make it?"

    You took part in those types of conversations, right?

    Your success story is waiting to be written. Go and take a leap of faith in YOURSELF.

    Learn How To Become A MILLIONAIRE Fast

    ReplyDelete
  2. If you're trying to lose pounds then you have to start following this brand new tailor-made keto meal plan diet.

    To create this service, certified nutritionists, fitness trainers, and professional cooks have united to develop keto meal plans that are effective, suitable, price-efficient, and delightful.

    Since their first launch in January 2019, 100's of individuals have already transformed their body and well-being with the benefits a proper keto meal plan diet can provide.

    Speaking of benefits: clicking this link, you'll discover 8 scientifically-confirmed ones given by the keto meal plan diet.

    ReplyDelete
  3. Your Affiliate Profit Machine is ready -

    And making money online using it is as simple as 1---2---3!

    Follow the steps below to make money...

    STEP 1. Tell the system which affiliate products the system will advertise
    STEP 2. Add push button traffic (it LITERALLY takes JUST 2 minutes)
    STEP 3. Watch the system grow your list and upsell your affiliate products all for you!

    So, do you want to start making profits?

    Click here to launch the system

    ReplyDelete